आज खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के सरकारी स्कूल:एक बार में 25 स्टूडेंट्स को बुलाएंगे

9वीं से 12वीं तक के सरकारी स्कूल का नया सत्र मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इसकी शुरुआत अप्रैल में होना थी लेकिन कोरोना की वजह से ढाई महीने देरी से शुरू किया जा रहा है। 30 जून तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। पहली बार स्कूल में मौजूद क्लास रूम के आधार पर एक स्लॉट में अधिकतम 25 विद्यार्थियों को ही बुलाया जा सकेगा। किसी भी क्लास रूम में 5 से ज्यादा विद्यार्थी एकत्र नहीं हाेंगे। डीईओ रमा नाहटे के अनुसार इस वर्ष भी विद्यार्थियों के वाट्सएप ग्रुप बनाए जाएंगे। पूर्व में बनाए ग्रुप 9वीं, 10वीं, 11वीं को कक्षा 12वीं में परिवर्तित किया जा सकता है। साथ ही ऐसे विद्यार्थी या पालक जो ग्रुप में नहीं जुड़े हैं, उन्हें कक्षा शिक्षक जोड़ेंगे। 9वीं से 11वीं के लिए वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा।

विद्यार्थी या पालक के मोबाइल नंबर लिए जाएंगे। जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं है, उनमें से कोई विद्यार्थी डीजीएलईपी के कक्षा के ग्रुप में नहीं है तो उसे जोड़ेंगे। जिन विद्यार्थियों के पास सामान्य मोबाइल है, उनका नंबर बच्चों से संपर्क कर लेंगे। उन्हें मैसेज से जोड़ेंगे। प्राइवेट स्कूल के लिए अभी कोई निर्देश नहीं आए हैं।

कॅरियर काउंसिलिंग में करेंगे विद्यार्थियों का सहयोग

9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को www.mpaspire.com पोर्टल के बारे में बताया जाएगा। विद्यार्थियों को आईडी और पासवर्ड देकर प्रोफाइल बनवाई जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी है। विद्यालय में कितने विद्यार्थियों ने प्रोफाइल बनाई इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। विद्यार्थियों के साथ आने वाले भाई-बहन या पालक की काउंसिलिंग भी शिक्षक करेंगे। विद्यार्थी के समग्र आईडी से प्रोफाइल बनवाई जाएगी। पासवर्ड सभी के लिए 12345 रहेगा।

कोरोना से बचाव के लिए इनका पालन जरूरी

स्कूल के लिए : स्कूल सैनिटाइज, सफाई व अंदर-बाहर की पुताई करवाएंगे। मास्क की व्यवस्था करेंगे। गेट पर पानी और साबुन या सैनिटाइजर रखेंगे। तापमान की जांच के लिए भी व्यवस्था करेंगे। विद्यार्थियों के लिए : मास्क में स्कूल आएंगे। एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाएंगे। स्कूल के गेट पर पानी और साबुन या सैनिटाइजर से हाथ धोने के बाद ही प्रवेश। अपने साथ पुरानी पुस्तकें लेकर आएंगे।

Leave a Comment